World Water Day 2024 | विश्व जल दिवस आज ! क्या आपका पानी है पीने लायक, इन तरीकों से जांचें पानी की शुद्धता

[ad_1]

_World Water Day 2024.

विश्व जल दिवस 2024 (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: जैसा कि, हम जानते हैं आज 22 मार्च का दिन है इस दिन को विश्व जल दिवस 2024 के रूप में मनाया जाता है। वहीं पर इस दिन आपके जीवन में पानी का क्या महत्व है और कैसे पानी को बचाकर भविष्य को सुरक्षित किया जा सकता है। इसे लेकर आज दुनियाभर में विश्व जल दिवस यानि World Water Day 2024 मनाया जाता है। 

70 फीसदी हिस्सा है पानी से भरपूर

यह पूरी दुनिया एक तरह से पानी की बनी हुई है वहीं पर दुनिया में 70 फीसदी हिस्सा पानी से घिरा है इसमें पीने के पानी की बात की जाए तो केवल 3 प्रतिशत पानी को ही हम पी सकते है बाकि सब अशुद्धता से भरे हुए है। बिन पानी सब सून कहावत वैसे ही प्रचलित नहीं हुई है पानी के बिना दुनिया में रहने वाला हर कोई इंसान जीने की कल्पना नहीं कर सकता है। इसके लिए आपके घर में आने वाला पानी कितना शुद्धता पर खरा है। इसके लिए जांच करना जरूरी होता है इसके लिए आप घर पर ही कुछ आसान तरीकों से पानी की जांच कर सकती है। 

यह भी पढ़ें

इन तरीकों से करें पानी की शुद्धता की जांच

पानी की शुद्धता जांचने के लिए इन तरीकों को घर में ही ट्राय करें आप, जो इस प्रकार है…

1- TDS लेवल

पानी की शुद्धता को चेक करने के लिए इस तरीके TDS लेवल को इस्तेमाल किया जाता है इसके जरिए तुरंत पता चलता है कि, आपका पानी शुद्ध है या फिर नहीं। इसे लेकर WHO की मानें तो, अगर पानी का TDS लेवल 100 से 250 PPM (पार्ट्स प्रति मिलियन) होता है तो मान लीजिए आपका पानी शुद्ध और पीने लायक है।

इसका टीडीएस चेक कररने के लिए आपको थर्मामीटर जैसी मशीन की जरूरत होती है जिसे एक गिलास में पानी लेकर इस डिवाइस के आगे के सिरे को उसमें 1 मिनट के लिए डालकर छोड़ दें। डिवाइस में एक स्क्रीन होती है इससे आपके पानी का लेवल पता चल जाएगा। 

2- ORP लेवल

यहां पर पानी का ओआरपी लेवल चेक करने के लिए TDS लेवल चेक करने वाली मशीन की जरूरत होती है। डिवाइस में डिस्प्ले लगा होता है, जिस पर ORP वैल्यू देखा जा सकता है। कहा जाता है आपके पानी में ORP ( Oxidation Reduction Potential) की अच्छी मात्रा  नेगेटिव 1500 (-1500) mV से लेकर प्लस 1500 (+1500) mV तक मानी जाती है। इससे जितना कम होगा पानी उतना ही साफ नजर आता है। 

3-pH लेवल

आपके घर में पानी का पीएच लेवल चेक करना जरूरी होता है। आपका पानी कितना हार्ड है और कितना सॉफ्ट। इसका पता pH लेवल चेक करने से पता चलता है। सबसे शुद्ध पानी का पीएच 7 माना जाता है। इससे नीचे जाने पर आपका पानी हार्ड हो जाएगा और पीने लायक नहीं होता है।  इसे एसिडिक यानी अम्लीय पानी कहते हैं।

अगर पानी का pH लेवल 7 से ज्यादा है तो इसे ऐल्कलाइन यानी क्षारीय पानी कहा जाता है। इसके जरिए पानी की शुद्धता की जांच करने के लिए आपको टीडीएस चेक करने वाली डिवाइस की जरूरत होती है जिसमें लेवल पता चल जाता है।



[ad_2]

Leave a Comment