My Husband Discusses Our Sex Life With His Mother,मेरी कहानी: मेरे पति अपनी मां के साथ हमारी निजी जिंदगी के बारे में बात करते हैं, जोकि मुझे अच्छा नहीं लगता – my husband discusses our private life with his disrespectful and controlling mother

[ad_1]

सवाल: मैं 23 साल की विवाहित महिला हूं। मेरी शादी को छह महीने ही हुए हैं। माता-पिता के दबाव के कारण मैंने अपनी पोस्ट-ग्रेजुएशन पूरा करते ही शादी कर ली थी। मैं शादी से पहले केवल दो बार ही अपने पति से मिली थी। यही एक वजह भी है कि मैं उनके बारे में ज्यादा नहीं जानती हूं। हालांकि, मैं इतना कह सकती हूं कि वह एक बहुत ही रूढ़िवादी लेकिन संपन्न परिवार से ताल्लुक रखते हैं।

शादी की पहली रात जब हमने संबंध बनाने की कोशिश की, तो मैं बहुत ज्यादा डर गई थी। मैं इस दौरान खुद को बिल्कुल भी सहज महसूस नहीं कर रही थी, जिसकी वजह से हम दोनों अतरंग नहीं हो पाए। हालांकि, मेरी पीड़ा को समझते हुए मेरा पति मुझे बहुत ही समझदार और एक दयालु व्यक्ति लगा। लेकिन जब एक दिन उसकी मां ने मुझसे कहा कि अपने रिश्ते को बचाने के लिए मुझे सहयोगी बनने की जरूरत है, तो एकदम हैरान रह गई।

ऐसा इसलिए भी क्योंकि इस दौरान उन्होंने न केवल मुझे संबंध बनाने की अनचाही सलाह दी बल्कि वह इस विषय पर मेरे साथ खुलकर बात भी करने लगीं। मेरी निजी जिंदगी को लेकर वह जिस तरह से बात कर रही थीं, उसे जानकर मुझे बहुत ही ज्यादा दुख हुआ। ऐसा इसलिए क्योंकि मेरे पति अपनी मां के साथ हमारे यौन जीवन पर चर्चा करते हैं। इस बारे में मैंने अपने पति से भी बात की। जब मैंने उससे पूछा कि उन्होंने ऐसा क्यों किया है, तो उसने मुझे बस चुप रहने और अपनी मां के खिलाफ कान न भरने की सलाह दी। उसके मुंह से अपने लिए ऐसे शब्दों को सुनकर मैं काफी हैरान रह गई। मुझे समझ नहीं आ रहा कि मुझे क्या करना चाहिए? (सभी तस्वीरें सांकेतिक हैं, हम यूजर्स द्वारा शेयर की गई स्टोरी में उनकी पहचान गुप्त रखते हैं)

एक्सपर्ट का जवाब

एक्सपर्ट का जवाब

फोर्टिस अस्पताल में मनोचिकित्सक डॉ केदार तिलवे कहते हैं कि शादी के बहुत सी महिलाएं इस तरह की समस्या का सामना करती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि रूढ़िवादी संयुक्त परिवारों में आज भी पति-पत्नी के बीच अनुचित दबाव और हस्तक्षेप शामिल है। आपके केस में भी मुझे ऐसा ही देखने को मिल रहा है।

हालांकि, आपके पति की बेचैनी-हताशा और चोट समझ में आती है। लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि वह इन सब चीजों को अपनी मां के साथ शेयर करें। मेरी कहानी: मैं 38 साल की हूं, मैं जिस इंसान से शादी करने के सपने सजा रही थी, वह पहले से ही शादीशुदा निकला

पति से बात करनी पड़ेगी

पति से बात करनी पड़ेगी

जैसा कि आपने कहा कि इस मुद्दे पर एक बार आपने अपने पति से भी बात करने की कोशिश की थी, लेकिन इस पर उन्होंने आपको अपनी मां के खिलाफ कान न भरने की सलाह दी। हालांकि, इसके बाद भी मैं आपसे यही कहूंगा कि आपको अपने प्रयासों को जारी रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि पति और पत्नी के बीच गोपनीयता बहुत ज्यादा जरूरी है। जिन कपल्स के बीच ऐसा नहीं होता है, उनका एक साथ आगे बढ़ना मुश्किल हो जाता है।

अगर वह लाख कोशिशों के बाद भी आपकी बात सुनने को तैयार नहीं हैं, तो आपको किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ या दंपत्ति के परामर्शदाता की मदद लेनी चाहिए ताकि उन्हें आपकी बात को समझने में मदद मिल सके। मेरी कहानी: मैं 29 साल की हूं, अभी तक मेरी शादी नहीं हुई है, जिसकी वजह से मेरे पैरेंट्स बहुत ज्यादा परेशान हैं

सास से बात करना भी रहेगा सही

सास से बात करना भी रहेगा सही

इस बात में कोई दोराय नहीं कि जब आप किसी के साथ लंबे समय तक रिश्ते में होते हैं, तो आपका उनके साथ एक खास बॉन्ड बन जाता है। यह पति-पत्नी के बीच ही नहीं बल्कि माता-पिता और बच्चे, शिक्षक और शिष्य और मां के साथ भी हो सकता है। आपके पति भी अपनी मां के काफी क्लोज़ हैं।

ऐसे में अगर आप अपने पति से उनकी मां के बारे में कुछ भी कहेंगी, तो इससे आपका रिश्ता बिगड़ने की ज्यादा उम्मीदें हैं। ऐसे में मैं आपसे यही कहूंगा कि इस विषय पर आप अपनी सास से भी बात कर सकती हैं। आप उन्हें बता सकती हैं कि जब आपके पति उनसे आपकी निजी जिंदगी को लेकर चर्चा करते हैं, तो आपको बिल्कुल अच्छा नहीं लगता। यही नहीं, इस दौरान अपनी भाषा और शब्दों का बहुत ही ज्यादा ध्यान रखें। मेरी कहानी: फर्जी प्रोफाइल बनाकर मैंने अपने देवर के साथ संबंध बनाने पर बात की, जिसमें मुझे कुछ भी गलत नहीं लगा

अगर आपकी भी रिश्तों से जुड़ी कोई कहानी है, जिसे आप सबके साथ साझा करना चाहते हैं तो उसे nbtlifestyle@timesinternet.in पर भेज सकते हैं। आपका नाम गुप्त ही रखा जाएगा। कन्टेंट साभार TOI, अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

[ad_2]

Leave a Comment