How to Start Blogging in Hindi for Beginners – Blogging कैसे शुरू करें।

नमस्कार दोस्तों, अगर आप Blogging शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं और आपको नहीं पता है कि Blogging कैसे करनी है तो हम इस articles में step-by-step जानेंगे कि ब्लॉगिंग क्या है(What is Blogging)। ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें(How to Start Blogging in Hindi for Beginners)। ब्लॉगिंग के लिए क्या आवश्यकताएं हैं(What is the requirement for Blogging)? फ्री में वेबसाइट कैसे बनाते है(How to make a website for free).

What is Blogging? – (Blogging क्या है?)

Blogging का अर्थ है – एक blog post की मदद से, अपने knowledge और अनुभव को साझा करना, उन लोगों तक जो अपनी रुचि से संबंधित क्षेत्र में किसी तरह की जानकारी रखना चाहते हैं या इसमें कुछ करना चाहते हैं। आप अपने खुद के blog पोस्ट की मदद से अपने passion को दूसरों तक पहुंचा सकते हैं।

सरल शब्दों में, हम जानेंगे कि Blog क्या है। एक Blog इंटरनेट पर आधारित एक वेबसाइट है। जो दूसरों को जानकारी प्राप्त करने या कहानियां पढ़ने में मदद करता है। 2009 तक, ब्लॉग आमतौर पर एक ही विषय को कवर करते थे। लेकिन 2010 के बाद, Blogging में कई बदलाव हुए हैं, आज के युग में, Blog हर महत्वपूर्ण विषय को कवर करते हैं।

How to Start Blogging in Hindi for Beginners. (Blogging कैसे शुरू करें।)

ब्लॉगिंग क्या है, इसे कैसे शुरू करें, यह सवाल हर किसी के मन में है जो ब्लॉग करना चाहता है, मुझे उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको कुछ मदद कर सकती है। अगर आप Blogging में नए हैं और blogging शुरू करना चाहते हैं तो आपको इस post को ध्यान से पढ़ना चाहिए और शुरुआत से blogging सीखना चाहिए। क्योंकि मुझे भी शुरुआत में परेशानी हुई थी, मुझे नहीं पता था कि ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें। फिर मैंने Blogging बारे में अच्छे तरीके से पढ़ा और बहुत सारी जानकारी सामने आई, उसके बाद फिर से मैंने थोड़ी बहुत Blogging सीखी और लिखना शुरू किया।

Also See: khatrimaza – Hindi Dubbed Movies Full HD 480p 720p free

Blogging शुरू करने के लिए हमे किन चीज़ो की आवश्यकता है।

  • Laptop या Computer
  • अच्छा Internet Connection
  • Niche (आपके पसंद का topic)
  • Hosting
  • Domain Name

Laptop/Computer

Blogging शुरू करने के लिए आपके पास एक Laptop या Computer होना जरुरी है क्युकी इसी कि मदद से आप अपने website को design करेंगे और content post करेंगे।

Internet Connection

Blogging करने के लिए एक अचे internet connection के जरुरत होती हो जो आपके blog लिखने और उसके बारे में research करने में मदद करता है। जो आपके blog को दुसरो से बेहतर बनता है और आपके targets audiences तक पहुँचने में आपकी मदद करता है।

Niche

Niche blogging का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। Niche की सहायता से आप अपना blog post को लिखते है और जरुरत मंद लोगो तक share कर पाते है।

Hosting

Hosting content को store करने के लिए होता है। जिसके सहायता से हम अपने blog post को एक जगह पर रखते है और दूसरे लोगो तक पहुँचते है।

Domain Name

Domain name आपके blog को एक पहचान दिलाता है domain के वजह से ही पता चलता है कि आपका bloging niche किस topic में है। लोगो को domain name के वजह से content ढूंढ़ने में आसानी होती है।

Recent Posts