Holi 2024: भांग का नशा उतारने में काफी हद तक कारगर हैं ये उपाय

[ad_1]

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। होली मतलब जमकर धमाल-मस्ती। इस साल 25 मार्च को होली मनाई जाएगी। जिसकी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इसमें सबसे खास होता है घरों में तरह-तरह के पकवान बनाना। मीठे, नमकीन, चटपटे जायकों के साथ मेहमानों का स्वागत किया जाता है। रंगों के इस पर्व में भांग का भी एक अलग ही महत्व है, लेकिन भांग का नशा बहुत ही खतरनाक होता है और अगर गलती से कहीं आपने भांग पीने के बाद कुछ मीठा खा लिया जाए, तब तो ये और तेजी से चढ़ता है। इसका नशा एक-दो दिन तक बना रहता है। सिरदर्द के साथ दिनभर थकान और नींद का एहसास होता रहता है, तो आज हम ऐसे कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानने वाले हैं, जो भांग का नशा उतारने में हैं काफी कारगर। 

prime article banner

भांग का नशा उतारने के उपाय

नींबू

नींबू भांग से लेकर एल्कोहल तक का हैंगओवर उतारने का असरदार उपाय है। वैसे सिर्फ नींबू ही नहीं, इसके लिए आप किसी भी खट्टे फल, जैसे- संतरा, मौसंबी का भी सेवन कर सकते हैं, ये सभी लाभदायक हैं। नींबू को ऐसे चाटना या गुनगुने पानी में मिलाकर पीना दोनों ही फायदेमंद है। 

अदरक

अदरक भी भांग का नशा उतारने में काफी हेल्पफुल है। इसके लिए अदरक का एक छोटा टुकड़ा लें और उसका छिलका उतार लें। मुंह में रखकर हल्का-हल्का दांतों से प्रेस करें, जिससे इसका रस शरीर को मिलें। एक ही बार में पानी से निगलने की कोशिश न करें। इससे भांग का नशा बहुत जल्दी उतर जाता है। 

नारियल पानी

नारियल पानी बहुत ही हेल्दी ड्रिंक है। जिसे पीने से शरीर ही नहीं स्किन को भी कई तरह के लाभ मिलते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं नारियल पानी पीकर भांग का नशा भी उतारा जा सकता है? अगर नहीं, तो जान लें। इसके लिए ताजा नारियल पानी पिएं। मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर नारियल पानी गर्मियों में आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखने का भी काम करता है। 

घी या मक्खन

जी हां, भांग का नशा उतारने में देसी घी या मक्खन की भी मदद ले सकते हैं। किसी को अगर भांग का नशा हो गया है, तो उसे घी खाने को दें। ऐसे खाने में दिक्कत हो, तो किसी चीज़ में मिलाकर भी दिया जा सकता है। दोनों ही तरीकों से ये फायदेमंद है। घी के साथ मक्खन को भी इसके लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः- Holi 2024: इन फूलों की मदद से तैयार करें होली के लिए नेचुरल लाल, नीले, पीले रंग के गुलाल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit– freepik

[ad_2]

Leave a Comment