Gardening Tips: जान लें पौधों में कब देना चाहिए पानी, इससे हर मौसम में आपका गार्डन रहेगा हरा-भरा

[ad_1]

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Gardening Tips: पानी सिर्फ इंसानों के जिंदा रहने के लिए ही जरूरी नहीं, बल्कि ये जीव- जंतुओं और पेड़- पौधों के लिए भी उतना ही जरूरी है। यो कहें कि पानी के बिना जीवन की कल्पना ही नहीं की जा सकती। पेड़-पौधों को हरा-भरा रखने के लिए उन्हें समय-समय पर पानी देते रहना जरूरी है, लेकिन क्या आप जानते हैं ज्यादा पानी की वजह से भी आपकी बगिया खराब हो सकती है? जी हां, जरूरत से ज्यादा पानी देने पर पौधों की जड़े गलने लगती है और धीरे-धीरे पौधा सूख जाता है। 

prime article banner

सर्दियों के मुकाबले गर्मियों में पौधों को पानी की ज्यादा जरूरत होती है, लेकिन किस पौधे को कितना पानी देना है, अगर आपने इसका ध्यान नहीं रखा, तो प्रॉब्लम हो सकती है। 

पौधों को कब पानी दें

हर पौधे की पानी की अलग- अलग आवश्यकता होती है। इसका पता आप गमले की मिट्टी को देखकर लगा सकते हैं। अगर मिट्टी बहुत ज्यादा गीली है, तो मतलब अभी उसे पानी की जरूरत नहीं, लेकिन अगर मिट्टी पूरी तरह से सूखी गई है, तो पानी दें। दूसरा सकुलेंट प्लांट्स को बहुत ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती, तो इस बात का ख्याल रखें। इंडोर प्लांट्स को भी पानी की ज्यादा जरूरत नहीं होती। वहीं आउटडोर प्लांट्स पूरे दिन गर्मी-धूप झेलते हैं, तो इन्हें ज्यादा पानी चाहिए होता है।

कब देना चाहिए पानी?

पौधों को सुबर या शाम के वक्त पानी देना बेस्ट होता है। दोपहर के वक्त पानी देना अवॉयड करें। वैसे गर्मियों में रात के वक्त पानी देना बेस्ट होता है। इससे पानी मिट्टी में ज़्यादा देर तक टिका रहता है। 

इन टिप्स की मदद से आप अपने घर के अंदर या बाहर लगे पौधों को हमेशा हरा- भरा रख सकती हैं। ये रूल फूल से लेकर सब्जियों वाले पौधों पर लागू होता है। हरी- भरी बगिया आसपास के माहौल को भी पॉजिटिव बनाती है।

ये भी पढ़ेंः- गर्मियों में आसानी से लगने वाले इन पौधों से सजाएं अपनी बगिया

Pic credit- freepik  

[ad_2]

Leave a Comment