Diwali 2023: दिवाली पर क्या आप हैं फैमिली से दूर? अकेलापन दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीके – Diwali 2023 Loneliness during festival season follow these tips for happier diwali tlifn

[ad_1]

त्योहार के दौरान हर कोई अपने घरवालों के साथ रहना पसंद करता है, खासतौर पर दिवाली के टाइम पर. परिवार के साथ रहकर त्योहार का मजा दोगुना हो जाता है. लेकिन कई बार किसी कारणवश पढ़ाई, नौकरी या अन्य कारणों की वजह से लोग त्योहार के मौके पर अपने घर नहीं जा पाते. त्योहार एकजुटता और उत्सव का प्रतीक होते हैं ऐसे में फैमिली से अलग रहने वाले लोगों को इस दौरान अकेलेपन का सामना काफी ज्यादा करना पड़ता है. तो अगर आप भी दिवाली पर घर नहीं जा पा रहे हैं तो हैं हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने जा रहे हैं जिससे आपको त्योहार पर बिल्कुल भी अकेलापन महसूस नहीं होगा. इन टिप्स के जरिए आप त्योहार के दौरान दुखी रहने की बजाय खुश रह सकते हैं.

फैमिली और फ्रेंड्स से करें बात- त्योहारों के दौरान अकेलेपन से निपटने का सबसे सीधा तरीका परिवार और दोस्तों से जुड़ना है. प्रियजनों से बात करने की कोशिश करें, भले ही वो कितने भी दूर क्यों ना हों.  वीडियो कॉल, फोन पर बातचीत या मैसेज भेजने से दूरियां कम हो सकती हैं और अपनेपन का एहसास हो सकता है.

फेस्टिवल सेलिब्रेशन में शामिल हों– यदि आप त्योहारों के दौरान अकेलापन महसूस कर रहे हैं, तो स्थानीय समारोहों या कार्यक्रमों में हिस्सा ले सकते हैं. इन कार्यक्रमों में हिस्सा लेने से आपको बाकी लोगों के साथ जुड़ने में मदद मिलेगी. ऐसा करने से आपका अकेलापन भी दूर होगा और आप नए लोगों से भी मिल पाएंगे.

चैरिटी-  कई बार अकेलेपन का सामना तब करना पड़ता है जब आप दूसरे लोगों से जुड़ने की कोशिश नहीं करते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप लोगों से जुड़ने के लिए चैरिटी करें. ऐसे कई ऑर्गेनाइजेशन हैं जिन्हें फेस्टिवल के टाइम पर एक्स्ट्रा हेल्प की जरूरत होती है. इस दौरान आप यहां पर अपना टाइम दे सकते हैं और लोगों की मदद कर सकते हैं. इससे आपको काफी अच्छा महसूस होगा.

खुद का नया ट्रेडिशन बनाएं- अकेलापन आपको कई बार कुछ ऐसे मौके देता है जिससे आप खुद की खुशी के अनुसार, अपने लिए नई परंपराएं बना सकते हैं. इस दौरान आप अपनी पसंद का खाना बना सकते हैं, घर को सजा सकते हैं और उन सभी एक्टिविटीज में शामिल हो सकते हैं जिनसे आपको खुशी मिलती हो. इससे आपको खुशी मिलती है और आप त्योहार के दौरान पॉजिटिव फील करते हैं.

सेल्फ केयर- अकेलेपन को दूर करने के लिए खुद की देखभाल करना काफी जरूरी है.  हालांकि इससे आप अकेलेपन की फीलिंग्स को पूरी तरह से मिटा नहीं सकते, लेकिन अपना खास ख्याल रखने से आप अच्छा महसूस कर सकते हैं. इस दौरान आप वो सभी चीजें कर सकते हैं जो आपको करना काफी ज्यादा पसंद हैं.  

[ad_2]

Leave a Comment