India में अपनी पहली Cryptocurrency (Bitcoin) कैसे ख़रीदे? (How to buy Cryptocurrency in India in Hindi.)

Hello दोस्तों यदि आप Bitcoin या Crypto Coins खरीदने की सोच रहे है, तो क्या यह सही समय है Bitcoin या Crypto coin में invest करने का आइए जानते है। कुछ वर्षों पहले जब cryptocurrency की शुरुआत हुए थी तब लोग इमसें inveest करने से बहुत डरते थे लेकिन आज के समय में bitcoin इतना popular हो गया है की हम सभी bitcoin और अन्य cryptocurrency में invest करने सोच रहे है।

What is Cryptocurrency? How its works? How to buy Cryptocurrency in India और how to invest cryptocurrency in India? Which is the best platform to buy cryptocurrency in India? Top Cryptocurrency List in India.

Cryptocurrency क्या है ? (What is Cryptocurrency?)

Cryptocurrency एक digital currency या digital assets है, जिसे exchange के माध्यम के रूप में काम करने के लिए designed किया गया है। जिसका records computerized database के के रूप में मौजूद एक बहीखाता में store किया जाता है, जो लेनदेन रिकॉर्ड को सुरक्षित करने के लिए मजबूत cryptography का उपयोग करता है।

Cryptocurrency कोई physical money के तरह नहीं होती है, यह आम तौर पर भौतिक रूप में मौजूद नहीं होता है और इसे केंद्रीय प्राधिकरण द्वारा जारी नहीं किया जाता है। Cryptocurrency का लेनदेन digital माध्यम से किया जाता है जो की बहुत secure होता है। आमतौर पर cryptocurrency का लेनदेन एक ब्लॉकचैन के रूप में होता है, जो public financial लेनदेन डेटाबेस के रूप में कार्य करती है।

Blockchain प्रत्येक Cryptocurrency के सिक्कों की वैधता एक blockchain के द्वारा प्रदान की जाती है। Blockchain रिकॉर्ड की लगातार बढ़ती हुई सूची है जिसे cryptography का उपयोग करके link और सुरक्षित ब्लॉक कहा जाता है। प्रत्येक block में आमतौर पर पिछले block के link के रूप में एक timestamp और एक transaction data होता है।

How and Where to Buy the Cryptocurrency in India-min

जो दो पक्षों के बीच लेनदेन को कुशलतापूर्वक और सत्यापन योग्य और स्थायी तरीके से रिकॉर्ड कर सकता है। एक बार transaction रिकॉर्ड करने के बाद, किसी भी block में data को बदला नहीं जा सकता है, Blockchain लेनदेन के लिए बहुत ही सुरक्षित हैं।

Here is the list of top cryptocurrencies in India.

भारत में cryptocurrency का नाम लेते ही हम सबसे पहले Bitcoin (BTC) के बारे में सोचते है, जो की सही भी है क्युकी Bitcoin सबसे पहला cryptocurrency है और इसका value भारत में करीब 30,52,763 रू है। Bitcoin के अलावा और भी बहुत से crypto coins है जो आज के समय में बहुत popular है। cryptocurrency का आविष्कार 2008 में एक अज्ञात व्यक्ति या लोगों के समूह ने सतोशी नाकामोतो नाम का उपयोग करके किया था। मुद्रा का उपयोग 2009 में शुरू हुआ जब इसका कार्यान्वयन open-source software के रूप में जारी किया गया था।

Bitcoin(BTC)

Bitcoin एक decentralized digital currency है, जिसे किसी bank में deposit और withdrawal करने के जरूरत नहीं होते है। इसे एक user से दूसरे user को transfar कर दिया जाता है। लेन-देन को cryptography के माध्यम से नेटवर्क नोड्स द्वारा सत्यापित किया जाता है और एक सार्वजनिक वितरित खाता बही में दर्ज किया जाता है जिसे blockchain कहा जाता है।

Ethereum(ETH)

Ethereum स्मार्ट अनुबंध कार्यक्षमता के साथ एक विकेन्द्रीकृत, open-source blockchain है। Ether मंच की मूल cryptocurrency है। bitcoin के बाद, यह बाजार पूंजीकरण के हिसाब से दूसरी सबसे बड़ी cryptocurrency है। Ethereum सबसे सक्रिय रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला Blockchain है।

Cosmos (ATOM)

Cosmos नेटवर्क स्वतंत्र, scalable और interoperable blockchains का एक विकेन्द्रीकृत नेटवर्क है, जो एक नई टोकन अर्थव्यवस्था नींव बनाता है। कॉसमॉस नेटवर्क से पहले, blockchain खामोश थे और एक दूसरे के साथ संवाद करने में असमर्थ थे। उनका निर्माण करना कठिन था और वे प्रति सेकंड केवल कुछ ही लेन-देन कर सकते थे। Cosmos scalability, प्रयोज्य और इंटरऑपरेबिलिटी की कुछ सबसे कठिन blockchain समस्याओं को हल करता है।

Binance Coin(BNB)

Binance Coin(BNB) एक cryptocurrency सिक्का है जो Binance इकोसिस्टम को शक्ति देता है। दुनिया के सबसे लोकप्रिय उपयोगिता टोकन में से एक के रूप में, आप न केवल किसी भी अन्य cryptocurrency की तरह Binance Coin(BNB) खरीद या बेच सकते हैं, बल्कि BNB अनुप्रयोगों और लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ आता है।

Dogecoin (DOGE) 

Dogecoin सॉफ्टवेयर इंजीनियर बिली मार्कस और जैक्सन पामर द्वारा बनाई गई एक cryptocurrency है, जिन्होंने उस समय cryptocurrency में जंगली अटकलों का मजाक उड़ाते हुए एक मजाक के रूप में भुगतान प्रणाली बनाने का फैसला किया। इसके व्यंग्यपूर्ण स्वभाव के बावजूद, कुछ लोग इसे एक वैध निवेश संभावना मानते हैं।

Ripple(XRP)

Ripple एक रीयल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम, currency एक्सचेंज और रेमिटेंस नेटवर्क है जो Ripple Labs Inc द्वारा बनाया गया है। 2012 में जारी किया गया, Ripple एक वितरित ओपन-सोर्स प्रोटोकॉल पर बनाया गया है और फिएट मुद्रा, cryptocurrency, कमोडिटीज, या मूल्य की अन्य इकाइयों जैसे लगातार फ्लायर मील या मोबाइल मिनट का प्रतिनिधित्व करने वाले टोकन का समर्थन करता है। Ripple का उद्देश्य “बिना किसी शुल्क-वापसी के किसी भी आकार के सुरक्षित, तत्काल और लगभग निःशुल्क वैश्विक वित्तीय लेनदेन” को सक्षम करना है। बहीखाता मूल cryptocurrency को नियोजित करता है जिसे XRP के रूप में जाना जाता है।

Also See: khatrimaza – Hindi Dubbed Movies Full HD 480p 720p free

How to buy Bitcoins/Cryptocurrency in India.

Latest report के अनुसार, भारत में cryptocurrency trading ने COVID-19 लॉकडाउन के दौरान भारी उछाल का अनुभव किया है। ये सही है, लोग अब cryptocurrency निवेश कर रहे है। कुल मिलाकर, आरबीआई के 2018 crypto बैंकिंग प्रतिबंध को रद्द करने के साथ, व्यापारी अब cryptocurrency bazar में भाग लेने से खुद को रोक नहीं रहे हैं।

वर्तमान में, भारतीय crypto समुदाय 5.5 million मजबूत है और हर गुजरते दिन के साथ बढ़ रहा है और भारत के पूर्व वित्त सचिव श्री सुभाष चंद्र गर्ग ने हाल ही में एक वेबिनार में इस तथ्य को स्वीकार किया। यही कारण है कि उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि crypto संपत्ति को वस्तुओं के रूप में विनियमित किया जाए। देश के तेजी से बढ़ते crypto इकोसिस्टम का हिस्सा बनना चाहते हैं? फिर, आपको तुरंत कुछ cryptocurrency खरीदकर शुरुआत करनी चाहिए।

How and Where to Buy the Cryptocurrency in India?

भारत में, cryptocurrency खरीदने के लिए बहुत से app मौजूद है जो हमे बहुत ही आसान और निर्बाध तरीका प्रदान करता है और चुनने के लिए बहुत सारे cryptocurrency का विकल्प प्रदान करता है। जो आपके crypto trading को बहुत ही सरल बना देता है जिसकी मदद से आप आसानी से cryptocurrency में trading कर सकते है।

सबसे पहले, आपको अपना account open करना होगा। उसके लिए, आपको अनिवार्य KYC प्रक्रिया और अपने बैंक खाते के विवरण के लिए वैध आईडी प्रमाण प्रदान करना होगा। आपकी ओर से दी गई जानकारी को सत्यापित करने में कुछ घंटे लगते हैं, जिसके बाद आप पूरी तरह तैयार हो जाते हैं। आप अपने बैंक खाते से धनराशि का उपयोग करके आगे बढ़ सकते हैं और सीधे अपनी पसंद की cryptocurrency खरीद सकते हैं।

  • Download the App (Web/App Open in your phone)
  • Complete KYC (Complete your KYC within 5 minutes to 24hrs with just your PAN, Aadhar & a Selfie)
  • Add Money (Add money to your wallet using your bank account and UPI)
  • Trade (One-click is what it takes to start trading in 100+ cryptocurrencies)

Top 5 Cryptocurrency Exchange in India.

भारत के 5 सबसे बड़े और सरल cryptocurrency exchanging platform जो आपके crypto trading को आसान बनाने में सहायता करते है। जिसकी सहायता से हम आसानी से अपने पसंद के cryptocurrency को खरीद और बेच सकते है वो भी बहुत कम brokerage charges pay करके।

  1. WazirX
  2. Binance
  3. CoinSwitch Kuber
  4. Zebpay
  5. CoinDCX

ये India के most trusted top 5 cryptocurrency exchange app है जिसके सहायता से आसानी से भारत में अपने पसंद के cryptocurrency बहुत हे कम brokerage fee पर और अच्छी किमत पर खरीद और बेच सकते है।

Recent Posts

16 thoughts on “India में अपनी पहली Cryptocurrency (Bitcoin) कैसे ख़रीदे? (How to buy Cryptocurrency in India in Hindi.)”

Leave a Comment