COVID-19 Vaccine For Everyone Above 18 From May 1 In India

Vaccines दो प्रारंभिक चरणों में उपलब्ध कराए जाने के बाद, भारत 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों के लिए vaccination अभियान को शुरू करके गति बढ़ा रहा है। Vaccination अभियान पहले 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों तक सीमित था। सोमवार को केंद्र ने घोषणा की COVID-19 टीकाकरण 1 मई से शुरू होने वाले 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए उपलब्ध होगा।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार घोषणा “COVID-19 vaccination की चरणबद्ध और त्वरित चरण 3 रणनीति” के एक हिस्से के रूप में आती है। यह निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विभिन्न हितधारकों के साथ मुलाकात के बाद आया। स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान में कहा गया है, ” भारत अन्य देशों के टीकाकरणों को खोलने के लिए निर्णय लेने के लिए कमजोर प्राथमिकता वाले समूहों के टीके और कवरेज की उपलब्धता के आधार पर एक गतिशील मैपिंग मॉडल का पालन कर रहा है। भारत में टीकाकरण का पहला चरण स्वास्थ्य देखभाल और सीमावर्ती श्रमिकों के लिए इस वर्ष 16 जनवरी को शुरू हुआ। 1 मार्च और 1 अप्रैल को शुरू हुए दूसरे चरण में, 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोग नौकरी पाने के लिए पात्र थे।

चरण 3 टीकाकरण ड्राइव पहले की तरह ही रोल-आउट रणनीति का पालन करेगी – सरकारी अस्पतालों और केंद्रों में COVID-19 टीके मुफ्त उपलब्ध होंगे जबकि निजी अस्पताल स्व-सेट, “पारदर्शी” घोषित लागत पर टीके की पेशकश कर सकते हैं। वैक्सीन निर्माता सरकार को 50% खुराक की आपूर्ति करेंगे, जबकि बाकी राज्य सरकारों और खुले बाजार में जारी की जाएगी। इसलिए प्रमुख घटनाओं में आयु वर्ग को खोलना और निजी क्षेत्र में रोपिंग शामिल है। “अपने तीसरे चरण में, राष्ट्रीय वैक्सीन रणनीति का उद्देश्य उदारीकृत वैक्सीन मूल्य निर्धारण और वैक्सीन कवरेज को बढ़ाना है। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि यह वैक्सीन उत्पादन और उपलब्धता को बढ़ाने के साथ-साथ वैक्सीन निर्माताओं को अपने उत्पादन में तेजी लाने के लिए प्रोत्साहित करने के साथ ही नए वैक्सीन निर्माताओं को भी आकर्षित करेगा।

Also See: Domino’s India Data Leak: Personal Data Of Users Put Up For Sale On The Dark Web

भारत में टीकाकरण का चरण 3 1 मई से शुरू होगा। यहां बताया गया है कि आप कॉइन ऐप पर वैक्सीन के लिए कैसे साइन अप कर सकते हैं:

  • काउइन वेबसाइट पर जाएँ – cowin.gov.in
  • अपना मोबाइल नंबर या आधार नंबर डालें
  • आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा
  • अपनी तिथि और समय को पंजीकृत और निर्धारित करें
  • अपना COVID-19 टीकाकरण करवाएं
  • आपको एक संदर्भ आईडी प्राप्त होगी जिसके माध्यम से आप अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं।

महामारी की दूसरी लहर के बीच यह बहुप्रतीक्षित कदम है। भारत ने 200,000 से अधिक COVID-19 मामलों की दैनिक वृद्धि दर्ज की है जो देश में अब तक का सबसे अधिक है। अस्पताल के बेड, ऑक्सीजन और दवाओं की कमी है। बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाने के लिए, महाराष्ट्र और नई दिल्ली सहित क्षेत्रों ने नए लॉकडाउन नियम लागू किए हैं। जबकि संकट स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को प्रभावित करता है, भाजपा कई दिनों से बड़ी चुनावी रैलियां और सार्वजनिक सभाएं कर रही है। और केवल इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार आज पश्चिम बंगाल में सभाओं को रद्द करने का फैसला किया है। बढ़ते संकट के साथ, कुंभ मेले, एक COVID-19 सुपरस्प्रेडर को जगह लेने की अनुमति दी गई। परिणाम भारत सबसे खराब कोरोनोवायरस प्रकोप सूची में दूसरे स्थान पर बना रहा है। इस लेख को लिखने के समय, भारत में कुल मामले 15,321,089 हैं।

Recent Posts

23 thoughts on “COVID-19 Vaccine For Everyone Above 18 From May 1 In India”

Leave a Comment