Best Films Of 2021: ‘Spider-Man No Way Home’, ‘Sardar Udham’ और अन्य फिल्में जिन्होंने हमें स्क्रीन पर बांधे रखा

2021 फिल्मों और फिल्म देखने वालों के लिए एक अजीब साल रहा है। सिनेमाघरों के फिर से खुलने और कुछ सबसे प्रत्याशित (और विलंबित) शीर्षकों के साथ दुनिया कम से कम कुछ समय के लिए बड़े पर्दे पर सामने आई। इस बीच, स्ट्रीमिंग सेवाओं पर फिल्मों का प्रीमियर हुआ और साथ ही दर्शकों को एक मिश्रित अनुभव भी दिया गया। और फिर ऐसी फिल्में हैं जो दुनिया के अन्य हिस्सों में खुलती हैं लेकिन भारत में नहीं।

फिल्में देखने में वर्ष को इतना अजीब काफी परिभाषित करता है। कहा जा रहा है, स्पीलबर्ग की वेस्ट साइड स्टोरी, स्पाइडर-मैन: नो वे होम – वह फिल्म जो हमें बड़े पर्दे पर वापस ले गई, बॉलीवुड की अवधि की फिल्म सरदार उधम, ऑस्कर-बज़ सहित असंख्य शैलियों से अच्छी रिलीज़ का एक अच्छा हिस्सा था। द पावर ऑफ द डॉग एंड लिकोरिस पिज्जा जिसे आलोचकों और प्रशंसकों द्वारा वर्ष की सर्वश्रेष्ठ फिल्म के रूप में डब किया गया है, जिन्होंने इसे देखा है।
जैसे-जैसे वर्ष करीब आ रहा है, यहां 2021 की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की मेरी विशुद्ध रूप से व्यक्तिपरक सूची है। इनमें भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय खिताब के साथ-साथ आगे देखने के लिए शीर्षकों के कुछ सम्माननीय उल्लेख शामिल हैं।

Spider-Man: No Way Home

टॉम हॉलैंड और ज़ेंडाया अभिनीत नवीनतम स्पाइडी फ़्लिक स्पाइडर-मैन फैंडम के सबसे महत्वाकांक्षी सपनों को साकार करने वाला है। नो वे होम आसानी से अब तक की सबसे महत्वाकांक्षी और भावनात्मक मार्वल परियोजनाओं में से एक है। वेब-स्लिंगर के बारे में हम जो कुछ भी जानते हैं वह सब कुछ लेता है और एक सुपरहीरो कहानी का पता लगाने के लिए पहले से कहीं अधिक गहरा खोदता है जो मनोरंजक और गहन भावनात्मक दोनों है। एक विशाल एमसीयू साहसिक कार्य के रूप में फिल्म ने ठीक वही किया जो उसने वादा किया था – दुनिया भर के सिनेमाघरों में चिल्लाना और खुश रोना, सबसे बड़ी महामारी-युग की शुरुआत।

The Power of the Dog

चरवाहे टोपी की तुलना में पश्चिमी लोगों के लिए और भी कुछ है। पिछले बारह वर्षों में जेन कैंपियन की एकमात्र निर्देशन विशेषता यह जानती है। बेनेडिक्ट कंबरबैच को एक रैंचर के रूप में अभिनीत, फिल्म न केवल एक पश्चिमी रोमांस है, बल्कि विषाक्त मर्दानगी का एक ज्वलंत चित्र है। फिल्म वर्ष के अंत के करीब आ गई और तुरंत पुरस्कारों की बकवास का विषय बन गई क्योंकि आलोचकों ने ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ चित्र की भविष्यवाणी की थी।

Spencer

स्पेंसर की कास्टिंग के बाद से, दिवंगत राजकुमारी डायना के बारे में एक कल्पित बायोपिक की घोषणा की गई थी, यह भविष्यवाणी की गई थी कि यह शायद क्रिस्टन स्टीवर्ट की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होगी। और निश्चित रूप से, अभिनेत्री ने वेल्स की राजकुमारी की भूमिका में रहते हुए दिया। शाही परिवार के साथ उनके अनुभव के बहुत सारे वृत्तचित्र और काल्पनिक पुनर्कथन हैं, लेकिन किसी ने भी शीर्षक के वजन के तहत उसके ढहने की त्रासदी को कैद नहीं किया, जैसा कि इस फिल्म ने किया था और स्टीवर्ट इसके लिए बहुत अधिक श्रेय के पात्र हैं यदि यह सब नहीं है।

Shang-Chi and the Legend of the Ten Rings

सिमू लियू के नेतृत्व में Shang-Chi एंड द लीजेंड ऑफ द टेन रिंग्स एकल फिल्म पाने वाले मार्वल के पहले एशियाई सुपरहीरो हैं। अक्वाफिना और महान टोनी लेउंग सहित एशियाई अभिनेताओं द्वारा अभिनीत और डेस्टिन डैनियल क्रेटन द्वारा निर्देशित फिल्म प्रतिनिधित्व में एक प्रमुख क्षण है और 3 डी में देखने के लिए फिल्म का एक आनंदमय क्षण है। यह एक मार्शल कलाकार की मूल कहानी बताता है क्योंकि वह अपनी जड़ों और अपनी वास्तविक शक्तियों का सामना करता है। यह सबसे अन-मार्वल फिल्म भी है जिसे हमने कुछ समय में देखा है। और फिर भी यह वह फिल्म है जिसने दर्शकों को बड़े पर्दे पर वापस लाया।

Also See : [Best] Telegram Movie Channels List in Telegram (2021)

Sardar Udham

ऐसे समय में जहां भारत के इतिहास के बारे में फिल्में – स्वतंत्रता संग्राम या लड़े गए युद्ध भाषावाद (या तो जानबूझकर या अनजाने में) में डूबे हुए हैं, शूजीत सरकार द्वारा निर्देशित सरदार उधम इसके आगे नहीं झुकते हैं। दुखद जलियांवाला बाग हत्याकांड के इर्द-गिर्द बनी यह फिल्म बॉलीवुड स्टार विक्की कौशल द्वारा निभाए गए एक स्वतंत्रता सेनानी के बारे में एक बहुत ही जटिल बायोपिक है। दर्शकों को राष्ट्रीय गौरव की एक मादक खुराक देने के बजाय, फिल्म दुख और उस भारी दर्द पर केंद्रित है जो स्वतंत्रता पूर्व त्रासदी के साथ आया था। और यह स्वतंत्रता संग्राम की पृष्ठभूमि के खिलाफ सेट किए गए पीरियड ड्रामा की सूची में एक लंबे समय से अतिदेय जोड़ है।

The Disciple

पुरस्कार विजेता निर्देशक चैतन्य तम्हाने की लघु फिल्म द डिसिप्लिन कला और कलाकार पर एक संगीतमय ध्यान है। मुंबई पर आधारित यह फिल्म पूर्णतावाद, आदर्शवाद और इसके खतरों की खोज है। खुशी से कम किए गए प्रदर्शन और एक सम्मोहक स्कोर के साथ, फिल्म एक अजीब तरह से सुखदायक घड़ी है और आसानी से वर्ष के दलितों में से एक है।

West Side Story

स्टीवन स्पीलबर्ग ने अपने लंबे, पुरस्कार विजेता करियर में कभी भी संगीत का निर्देशन नहीं किया है, और फिर भी उनकी नवीनतम फिल्म वेस्ट साइड स्टोरी साबित करती है कि वह शैली के लिए एकदम सही हैं। एक अमेरिकी क्लासिक स्टेज प्ले और एक प्रतिष्ठित फिल्म की रीमेक, यह फिल्म सदियों पुरानी रोमियो और जूलियट की कहानी पर आधारित है और एक भूतिया प्रासंगिक लेंस के माध्यम से इसकी जांच करती है। बेशक, पहली अभिनेत्री राहेल ज़ेग्लर के साथ गायन, नृत्य और पूरी तरह से सहायक कलाकारों की टुकड़ी मदद करती है।

The Green Knight

डेविड लोवी की द ग्रीन नाइट, 14वीं शताब्दी की कविता ‘सर गवेन एंड द ग्रीन नाइट’ शीर्षक से एक अर्थुरियन कविता की पुनर्कथन और पुन: परीक्षा बस लुभावनी है। देव पटेल अभिनीत फंतासी फिल्म में युवा नाइट ग्वेन को अपने सम्मान को बनाए रखने के लिए ग्रीन नाइट को चुनौती देने के बाद एक खोज पर निकलते देखा गया है। यह सुंदर ब्रिटिश परिदृश्य में एक साहसिक कार्य है जहां मध्ययुगीन कविता संतोषजनक अंत तक सिनेमाई कविता से मिलती है।

Anette

एनेट में, एक स्टैंड-अप कॉमेडियन (एडम ड्राइवर द्वारा अभिनीत) और एक प्रसिद्ध ओपेरा गायक (मैरियन कोटिलार्ड द्वारा अभिनीत) अपने अत्यधिक प्रचारित संबंधों को नेविगेट करते हैं। लगभग पूरी तरह से गानों में सुनाई गई, फिल्म एक पावर कपल के बीच के जटिल संबंधों की पड़ताल करती है क्योंकि वे अपने करियर और पितृत्व को नेविगेट करते हैं। सभी अजीब लेकिन मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों के साथ, फिल्म ड्राइवर के शानदार प्रदर्शन के क्षणों से भरी एक ट्रिपी घड़ी के लिए बनाती है।

tick, tick…Boom!

टिक, टिक… बूम!, लिन मैनुअल मिरांडा द्वारा निर्देशित और एक सनसनीखेज एंड्रयू गारफील्ड अभिनीत, जोनाथन लार्सन (उनके नाटक रेंट के लिए सबसे प्रसिद्ध) द्वारा आत्मकथात्मक संगीत लेता है और इसमें इतनी थिएटर की ऊर्जा का संचार करता है कि यह संक्रामक है। गारफील्ड संगीतकार की भूमिका निभाते हैं, जो अपने 20 के दशक में ब्रॉडवे पर इसे बनाने की इच्छा रखते थे। नतीजा एक ऐसी फिल्म है जो एक कलाकार के जीवन और उसके संघर्षों में एक आकर्षक सप्ताह की खोज करती है। जबकि फिल्म को मेटा होने के लिए बुलाया गया है, यह सब का प्रदर्शन देखने लायक है।

83

वर्ष 1983 में भारत की क्रिकेट विश्व कप जीत के बारे में एक फिल्म में रणवीर कपूर को कपिल देव के रूप में अभिनीत 83 सूची में सबसे चमकदार फिल्म नहीं है, लेकिन यह दर्शकों को सिनेमाघरों में भारतीय इतिहास में एक प्रतिष्ठित क्षण का अनुभव कराने की तीव्र शक्ति के लिए एक स्थान अर्जित करती है। . फिल्म किसी भी सफल भीड़-सुखाने वाले के फार्मूले को काफी हद तक नाखून देती है। कहा जा रहा है कि, इसकी स्टार कास्ट और निर्देशक कबीर खान इसे शानदार सफलता में बदलने के लिए बहुत प्रशंसा के पात्र हैं।

The White Tiger

द व्हाइट टाइगर अरविंद अडिगा के एक बेस्टसेलिंग उपन्यास पर आधारित है और इसमें बॉलीवुड के कुछ बेहतरीन अभिनेताओं को पेश किया गया है – प्रियंका चोपड़ा जोनास और राजकुमार राव और फिर भी, रामिन बहरानी निर्देशित फिल्म का मूल आदर्श गौरव है। अपनी ब्रेकआउट भूमिका में, अभिनेता एक महत्वाकांक्षी ड्राइवर की भूमिका निभाता है, जिस पर एक कार दुर्घटना के लिए गलत तरीके से दोषी ठहराया जाता है, जबकि वह गरीबी से बाहर निकलने के लिए अपने स्ट्रीट स्मार्ट का उपयोग करता है। डार्क ह्यूमरस फिल्म भारत में वर्ग असमानताओं पर एक तीखी टिप्पणी है।

Ram Prasad Ki Tehrvi

एक बड़े परिवार के इर्द-गिर्द सेट, जो कि रामप्रसाद नाम के नुकसान का शोक मना रहा है, फिल्म परिवार और मृत्यु पर एक विचारशील प्रतिबिंब है। यह मजाकिया और मार्मिक दोनों है लेकिन कभी नीरस नहीं होता है। निपुण अभिनेताओं – नसीरुद्दीन शाह, सुप्रिया पाठक, कोंकणा सेन शर्मा, विक्रांत मास्सेट, विनय पाठक, और बहुत कुछ के कलाकारों के साथ, रामप्रसाद की तहरवी उन कम सराहना वाली फिल्मों में से एक है, जो वर्ष के आकर्षक शीर्षकों के बीच रडार के नीचे उड़ गई।
यहां सर्वश्रेष्ठ फिल्मों (आलोचक समीक्षाओं के अनुसार) की कुछ बोनस सिफारिशें दी गई हैं जो अभी तक भारत में रिलीज़ नहीं हुई हैं:

Recent Posts

10 thoughts on “Best Films Of 2021: ‘Spider-Man No Way Home’, ‘Sardar Udham’ और अन्य फिल्में जिन्होंने हमें स्क्रीन पर बांधे रखा”

  1. Woah! I’m really enjoying the template/theme
    of this website. It’s simple, yet effective. A lot of times it’s difficult to get that
    “perfect balance” between user friendliness and appearance.

    I must say that you’ve done a very good job with this. In addition, the blog loads super
    quick for me on Firefox. Superb Blog!

    Reply

Leave a Comment