क्या अस्थमा के कारण बिगड़ने लगती है सेक्स लाइफ, जानें एक्सपर्ट की राय – can asthma affect my sex life expert explained

[ad_1]

डॉ, चिराग भंडारी
फाउंडर- इंस्टीट्यूट ऑफ सेक्सुअल हेल्थ (IASH)

अस्थमा श्वसन तंत्र से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है, जिसमें सांस की नलियां सूजन के कारण सिकुड़ जाती है। ऐसे में इस बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति का जीवन पूरी तरह से इससे प्रभावित होता है, जिसमें उसकी सेक्सुअल हेल्थ भी शामिल होती है। यहां हम आपको ऐसी ही कुछ परेशानियों के बारे में बता रहे हैं, जिसका अनुभव अक्सर अस्थमा मरीज अपने सेक्स लाइफ में करते हैं।

स्टैमिना कम हो जाता है
अस्थमा के लक्षण जैसे सांस की तकलीफ, घरघराहट और सीने में जकड़न सेक्स एक्टिविटी के दौरान फिजिकल मूवमेंट को मुश्किल बना सकते हैं। जिससे सेक्स के लिए बॉडी में स्टैमिना पर्याप्त नहीं होता है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अस्थमा का शारीरिक गतिविधि पर प्रभाव हर व्यक्ति में भिन्न होता है।

चिंता और तनाव
अस्थमा कभी-कभी चिंता का कारण बन सकता है, विशेष रूप से इसके दौरे के दौरान या सांस फूलने का अनुभव होने पर। ये इमोशनल इफेक्ट सेक्स करने की इच्छा, उत्तेजना और इससे मिलने वाली संतुष्टि को प्रभावित कर सकती हैं। इसके अतिरिक्त, अस्थमा का तनाव और संभावित ट्रिगर के बारे में चिंताएं भी आपके सेक्स लाइफ को बिगाड़ सकती है।

सेक्स ड्राइव कम होना
अस्थमा को मैनेज करने के लिए उपयोग की जाने वाली कुछ दवाएं, जैसे कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स या ब्रोन्कोडायलेटर, के साइड इफेक्ट मरीज के सेक्स लाइफ पर दिख सकता है। उदाहरण के लिए, कॉर्टिकोस्टेरॉइड कुछ व्यक्तियों में मूड चेंज या कामेच्छा कम कर सकता है। ऐसे में जरूरी है कि अपनी दवाओं के संभावित प्रभावों को समझने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक होता है।

कॉन्फिडेंस में कमी
अस्थमा के कारण व्यक्ति को इसके लक्षण को कम करने के लिए कई बार इनहेलर की जरूरत पड़ती है। और उन्हें खांसी भी ज्यादा होती है। ऐसे में कई बार सेक्सुअल एक्टिविटी के दौरान उनका कॉन्फिडेंस कम हो जाता है, जिसके कारण वह अच्छे से पार्टनर के साथ अपने रोमांटिक टाइम को इंजॉय नहीं कर पाते हैं।

एक्सपर्ट की राययाद रखें, अस्थमा हर व्यक्ति को और उनकी सेक्स लाइफ को अलग-अलग तरह से प्रभावित करता है। लेकिन अपने अस्थमा को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करके, अपने डॉक्टर और पार्टनर के साथ खुले तौर पर संवाद करके, हेल्थ को मेंटेन करके आप अपने सेक्सुअल लाइफ को बेहतर बना सकते हैं।

[ad_2]

Leave a Comment