इंटीमेट एरिया के आसपास की स्किन है ज्यादा डार्क, तो इसके पीछे हो सकती हैं ये वजहें

[ad_1]

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इंटीमेट एरिया शरीर के बाकी हिस्सों से हल्का डार्क ही होता है, लेकिन कई बार महिलाएं इसे लेकर बहुत ज्यादा परेशान हो जाती है और तमाम तरह के क्रीम्स व लोशन इस्तेमाल करने लग जाती हैं, तो आपको बता दें कि ये सॉल्यूशन प्रॉब्लम को कम करने की जगह उसे और बढ़ा सकते हैं, तो सबसे पहले तो वजाइनल डार्कनेस की वजहों के बारे में जानना जरूरी है, फिर उस हिसाब से जरूरी उपाय अपनाएं। आज के लेख में हम इसी के बारे में जानेंगे। 

prime article banner

वजाइनल एरिया में कालेपन की वजह

1. घर्षण

अगर आप बहुत टाइट अंडरवेयर पहनती हैं, तो इसकी वजह से भी इंटीमेट एरिया काला पड़ सकता है। टाइट अंडरवेयर की वजह से स्किन घर्षण होता रहता है, साथ ही उस एरिया में सही तरीके से वेंटिलेशन भी नहीं हो पाता। इसके अलावा टाइट अंडरवेयर में की जाने वाली रोज़मर्रा की एक्टिविटीज़ जैसे जॉगिंग, एक्सरसाइज से भी ये प्रॉब्लम हो सकती है। वैसे टाइट अंडरवेयर और भी कई समस्याओं की वजह बन सकते हैं।

2. वजाइनल इन्फ़ेक्शन

वजाइना आपकी बॉडी का सबसे सेंसिटिव बॉडी पार्ट होता है। जिस वजह से यहां इन्फेक्शन होने की संभावना ज्यादा रहती है। कई सारे इन्फेक्शन की वजह से वजाइना के आसपास का एरिया प्रभावित होता है, जिसके चलते ये एरिया काला पड़ जाता है।

3. पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम

पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) लाइफस्टाइल से जुड़ी एक समस्या है, जिससे आज ज्यादातर महिलाएं पीड़ित है। इस समस्या के चलते शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव भी देखने को मिलते हैं। जिससे प्राइवेट पार्ट्स के कालेपन की प्रॉब्लम हो सकती है।

4. आयु

उम्र बढ़ने के साथ है वजाइना की इलॉस्टिसिटी और बनावट के साथ इसके रंग में भी बदलाव आता है। शरीर के दूसरे अंगों के साथ इंटीमेट एरिया भी काला पड़ सकता है। हालांकि ऐसा होना जरूरी भी नहीं, तो इसे लेकर बहुत ज्यादा परेशान न हो।

ये भी पढ़ेंः– आखिर क्यों होता है वजाइनल इन्फेक्शन, जानें इसकी वजहें, लक्षण, बचाव और उपचार

Pic credit- freepik

[ad_2]

Leave a Comment